यूट्यूब चैनल की शुरुआत बहुत से लोग करते है, लेकिन जब वे यूट्यूब वीडियो सही अपलोड नहीं करते है, तो उनके वीडियो पर ज्यादा व्यूज नहीं आते है| तो आज आपको इस आर्टिकल (Best Way to upload video on youtube in 2025 for maximum view) से यह जानने को मिलेगा कि अगर आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर रहे है तो वह कौन से तरीके है,जिसकी मदद से आप वीडियो सही अपलोड कर के अपने वीडियो पर व्यूज बढा सकते है| और चैनल को मोनेटाइज कर के पैसे भी कमा सकते है|

जब भी आप एक youtube पर वीडियो अपलोड करते है, तो सबसे पहले आपको एक वीडियो बनाना होगा तभी आप वीडियो को अपलोड कर सकते है| और वीडियो के लिए आप अपने मोबाइल से भी वीडियो बना सकते है या फिर वीडियो बनाने के लिए कैमरा का भी यूज़ कर सकते है| लेकिन अगर आप वीडियो बनाने की शुरुआत मोबाइल से करते है, तो एक बात कर जरूर से ध्यान दे कि मोबाइल को vertical में न रखकर horizontal में रखे ताकि आपका वीडियो लॉन्ग formate में बने अगर आप वीडियो बनाते समय मोबाइल को vertical फॉर्म में रखते है तो आपका वीडियो शार्ट में बनेगा| तो जब आप वीडियो बनाने कि शुरुआत कर रहे है, तब आप कैमरा को किस प्रकार से रखना है इस पर ध्यान देकर अपने वीडियो लॉन्ग में या शार्ट formate में बना सकते है|
क्रिएट ऑप्शन पर क्लिक करे
अगर आपने एक वीडियो तैयार कर लिया है और अब उसे यूट्यूब पर अपलोड करने जा रहे है, तो उससे पहले आपका जो भी वीडियो है उसेअपने डेस्कटॉप में फाइल में उस नाम के साथ रख ले| जो नाम आप यूट्यूब वीडियो में टाइटल में रखना चाहते है| उसके बाद आप यूट्यूब चैनल ओपन करते है तो राइट साइड में आपको क्रिएट का ऑप्शन दिखता है,उसी ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है| इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको दो ऑप्शन मिलता है,पहला अपलोड और दूसरा जो लाइव का ऑप्शन देखने को मिलता है| अगर आपको वीडियो अपलोड करना है तब आपको अपलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है| जैसे ही आप यूट्यूब पर अपलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करते है तो आपके सामने वह फाइल खुल जाती है, जिसमे आपने वीडियो को रखा होगा| वहां से अपने वीडियो को सेलेक्ट कर के आप यूट्यूब पर उपलोड कर सकते है|
जब आपका वीडियो यूट्यूब पर अपलोड हो जाता है,तो उसके बाद उस वीडियो पर यूट्यूब बहुत सारे फीचर को अप्लाई करना पड़ता है| जिससे आपकी वीडियो रैंक करती है, तो आइये जानते है ऐसे कौन से फीचर है,जिससे वीडियो रैंक करती है और उस पर व्यूज आते है-
Details –
यूट्यूब वीडियो को अपलोड करने के बाद यूट्यूब पर डिटेल का एक ऑप्शन दिखाई देता है,जिसके अंदर टाइटल और डिस्क्रिप्शन दिखता है| वीडियो के टाइटल को लिखते समय ध्यान देने की जरुरत पड़ती है|
Title
जब भी अपने वीडियो के लिए टाइटल लिख रहे है,तब आप इसे यूनिक बनाने का प्रयास करे और साथ ही उस टाइटल में कीवर्ड का भी ध्यान रखने का प्रयास करे| एक ऐसा कीवर्ड अपने टाइटल में सेट करे जिसका सर्च वॉल्यूम हाई हो और इस कीवर्ड पर कम्पटीशन low हो| इसके अलावा अब दूसरा भी टाइटल रख सकते है , तो एक ऐसा टाइटल हो जो पहले वाले टाइटल से मिलता जुलता टाइटल हो| और अगर आप इस टाइटल को फंड करते है, तो इसे फंड करने का तरीका यह है इसे आप देख सकते है कि ऐसे कीवर्ड कितने लोग सर्च कर रहे है| youtube suggestion से भी आपको ऐसे कीवर्ड देखने को मिल जाते है|
Description
जब भी आप अपने वीडियो के लिए डिस्क्रिप्शन लिखते है, तब आप इसमें कीवर्ड जरूर से लिखे| और डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड लिखने का तरीका यह है, कि शुरुआत में ही कीवर्ड को लिखे| अपने टाइटल से जुड़े आप जो भी कीवर्ड find किये है उसे forward slash के साथ डिस्क्रिप्शन में 7 से 8 कीवर्ड्स डिस्क्रिप्शन में लिखे| और उसके साथ 3 हैशटैग का यूज़ कर सकते है, इसके अलावा तीन से ज्यादा हैशटैग आप यूज़ न करे क्योकि तीन से ज्यादा हैशटैग यूट्यूब काउंट नहीं करता है|
Thumbnail
जब भी यूट्यूब थंबनेल कि बात होती है, तो थंबनेल यूट्यूब का main पार्ट होता है अगर आपका थंबनेल बहुत ही अट्रैक्टिव है| आपका व्यूज उस थंबनेल से ही बढ़ने लगते है| लेकिन उसके साथ साथ क्वालिटी वीडियो को भी ध्यान में रखना पड़ता है| अब आपके mind अगर यह बात आ रही है कि आखिर थंबनेल क्या होता है, तो जब भी आप यूट्यूब ओपन करते है और किसी भी वीडियो पर क्लिक करने से पहले आप ग्राफ़िक दिखता है और इमेज पर कुछ लिखा हुआ दिखता है जिस पर क्लिक कर के आप वीडियो देखने के लिए आगे बढ़ते है, यूज़ ही थंबनेल कहते है| जब भी यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते है, तो तब थंबनेल को अपलोड करने का ऑप्शन आता है जहाँ पर तीन ऑप्शन दिया रहता है,जिसमे एक ऑप्शन थंबनेल अपलोड करने का दिया रहता है, जहाँ पर हम अपने फाइल से अपने थंबनेल को अपलोड कर सकते है और इसके अलावा ai के थंबनेल का भी ऑप्शन रहता है,जिसका यूज़ कर के आप एक थंबनेल बना सकते है| और साथ ही अगर आपने कोई भी थंबनेल नहीं बनाया है और अपने वीडियो को पब्लिश कर दिया है,तो यूट्यूब आपके वीडियो में से ही एक पार्ट को थंबनेल बनाकर दिखाता है| इसके अलावा एक बात का ध्यान देना भी जरूरी है कि अगर आप थंबनेल अपलोड कर रहे है तो आपका थंबनेल 2mb से ज्यादा का नहीं होना चाहिए|
playlist
अगर आप यूट्यूब वीडियो बनाते है और ऐसे कुछ वीडियो भी बनाते है जो दूसरे केटेगरी से जुड़े है तब आप इस तरह के वीडियो को प्ले लिस्ट में दिखा सकत है या फिर आपने एक केटेगरी में बहुत सारे वीडियो बना लिया है, तब आप इस सभी वीडियो को प्लेलिस्ट में अपलोड कर सकते है,जिससे यूटूबेर व्यूअर को आसानी होती है क्योकि यूज़ एक ही जगह पर बहुत सारे वीडियो देखने को मिल जाते है|
audience
यूट्यूब प्लेलिस्ट के बाद ऑडियंस का ऑप्शन आता है जहाँ पर आपको yes or no को सेलेक्ट करना होता है| यहाँ पर आपको made for kids का ऑप्शन देखने को मिलता है, यहाँ पर िसोप्शन का यह मतलब होता है कि अगर आप अपने यूट्यूब पर बच्चो के लिए वीडियो बना रहे है तब आप इस ऑप्शन को yes कर सकते है और अगर आप बच्चो को लेकर कोई टॉपिक पर वीडियो नहीं बना रहे है तो आप no वाले ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते है| इसके अलावा अगर इन में से किसी भी ऑप्शन को सेलेक्ट नहीं करते है, तभी यूट्यूब अल्गोरिथम आपके वीडियो को पहचानकर वीडियो के आधार पर उस तरह को ऑडियंस तक आपका वीडियो पहोचा देगा|
age Restriction
जब भी यूट्यूब वीडियो अपलोड करते है तो अगर आप कोई ऐसा वीडियो बना रहे है जिसमे एक उम्र के लोग ही देख सकते है, तो आप यूट्यूब को इस ऑप्शन की मदद से बता सकते है|
paid promotion
अगर आप वीडियो बना रहे है उस वीडियो पर पैसा ले रहे है तब आप paid promotion वाले ऑप्शन पर टिक कर सकते है| जब आप इस ऑप्शन पर टिक कर देते है तो यूट्यूब व्यूअर भी देख सकता है कियह वीडियो एक तरह का paid promotion है|
altered content
यूट्यूब पर जब वीडियो अपलोड करते है और यह वीडियो ai से जुड़े हुए वीडियो है तब यूट्यूब को बताना पड़ता है कि यह वीडियो ai से बनी हुई वीडियो है इसके लिए इस ऑप्शन में yes or no का ऑप्शन आता है इसे सेलेक्ट करते है|
tags
वैसे अगर टैग्स कि बात करे तो टैग्स कोई ऐसा role प्ले नहीं करता है, लेकिन अगर टैग्स का यूज़ डिस्क्रिप्शन में किया गया है, तब आपके यूटूबेर व्यूअर अआप्के वीडियो को आसानी से ढूढ पाते है|
license and distribution
जब भी आप यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करते है तब आपका वीडियो पर कोई कॉपीराइट नहीं करे उसके लिए इस ऑप्शन को सेलेक्ट करना जरूरी होता है| यहाँ पर आपको दो ऑप्शन देखने को मिलते है पहला standard youtube license और दूसरा creative youtube license | अगर आप वीडियो अपलोड करने के बाद standard youtube license को सेलेक्ट करते है, तब आपके किसी भी वीडियो को कोई भी व्यूअर कॉपी नहीं कर सकता है| और अगर आप यूट्यूब पर creative youtube lisence का ऑप्शन सेलेक्ट करते है| तब आप अल्लोव कर रहे है कि कोई भी आपके वीडियो को यूज़ कर सकता है|
Allow embed
इस ऑप्शन का यह मतलब होता है कि कोई भी व्यूअर अगर आपके वीडियो को देख रहा है और वह इस वीडियो कही भी एम्बेड करना चाहता है, अब चाहे वह अपनी वेबसाइट पर यूज़ करता है या कही और यूज़ करता है, इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद आपके यूट्यूब व्यूअर आपके वीडियो कही भी एम्बेड कर सकते है|
Publish to subscription feed and notify Subscribe
जब भी वीडियो को अपलोड करते है तब अगर आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट करते है तब आपके व्यूअर को नोटिफिकेशन चला जाता है,जिससे आप जब भी कोई भी वीडियो को अपलोड करते है, तो आपके व्यूअर आपके वीडियो को देख सकते है|
short remixing
अगर आप चाहते है कि कोई आपका वीडियो यूज़ कर के एक शार्ट वीडियो बना सकता है तब आप इस ऑप्शन को अल्लोव कर सकते है, जिससे कोई भी आपके वीडियो का यूज़ कर के अपने लियेशर्त वीडियो बना सकता है|
category
जब भी आप यूट्यूब चैनल बना रहे है और आपका चैनल पर किस तरह के टॉपिक पर वीडियो बनाये जाए रहे है, इससे केटेगरी के रूप में यूट्यूब को बता सकते है| लेकिन इसके अलावा अगर आप यूट्यूब पर केटेगरी को सेलेक्ट नहीं करते है,तो यूट्यूब खुदसे भी आपके वीडियो पर केटेगरी को सेलेक्ट कर देता है|
comment and rating
अगर आप अपने वीडियो पर कमेंट दिखाना चाहते है, तब आप कमेंट को on या off कर सकते है| इस कमेंट में भी आपको तीन ऑप्शन देखने को मिलते है जिसमे बेसिक स्ट्रिक्ट और होल्ड आल का ऑप्शन देखने को मिलता है| और कमेंट को फ़िल्टर करने का भी ऑप्शन देखने को मिलता है जिसमे ऐसे कमेंट को देखना चाहते है जो नवेस्ट और इसके अलावा ऐसे कमेंट है जो old कमेंट है| इसके बाद आप सिलेक्शन के अनुसार अपने कमेंट को पढ़ सकते है|
Monetization
यह पार्ट यूट्यूब वीडियो का सबसे जरूरी होता है क्योकि अगर आपने अपने यूट्यूब का monetization on के रखा है तभी आप अपने चैनल से कमाई कर सकते है| लेकिन अगर आपको यूट्यूब वीडियो पर एड्स शो करानी है तो आपको अपने वीडियो की length 8 मिनट से ज्यादा का होना चाहिए|
Video element
यूट्यूब वीडियो के कुछ एलिमेंट होते है जिनका use है तो चैनल के subscriber बढ़ने के चान्सेस बढ़ जाते है|
Add subtitle
जब भी आप कोई भी वीडियो देखते है तो जो चल रही होती है वही sub title नीचे भी चल रहा होता है| अगर अपने चैनल के sub title का use करना चाहते है, तब आप इसे manaully या किसी फाइल को अपलोड कर के ऐड कर सकते है|
Tag product
आपके यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करते समय एक ऑप्शन टैग प्रोडक्ट का रहता है, अगर आप इसमें से किसी भी प्रोडक्ट को टैग कर देते है और इससे कोई भी प्रोडक्ट को खरीदता है तब आपको इसका कमीशन मिलता है|
End screen
जब भी आपकी वीडियो ख़तम होती है तब एक end screen दिखता है, यहाँ पर आप एक subscriber बटन लगा सकते है| और साथ में एक वीडियो भी लगा सकते है| जिससे आपके सब्सक्राइबर बढ़ सकते है|
Add card
जब भी आप वीडियो को देखते है तो आपको वीडियो के ऊपर राइट साइड में एक i बटन नजर आता है, यह बटन किसी दूसरे रिलेटेड वीडियो की तरफ लेकर जाता है| जब वीडियो को अपलोड किया जाता है तब इस i बटन को लगाना पड़ता है| जिससे दूसरी वीडियो व्यू हो जाती है|
Schedule publish
इस ऑप्शन का use तब किया जाता है,जब आप अपने वीडियो को तुरंत ही पब्लिश नहीं करते है, अगर आप चाहते है आपकी वीडियो दूसरे दिन पब्लिश हो या फिर एक टाइम आपने सेट कर दिया है उसी समय के अनुसार यह वीडियो पब्लिश हो जाए| तब आप इस ऑप्शन को choose कर सकते है|
Publish
अब यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का यह अंतिम ऑप्शन होता है, जब आप यूट्यूब वीडियो पर टाइटल और डिस्क्रिप्शन से लेकर सभी element customize हो जाते है तब अब बारी आती है वीडियो को पब्लिश करने की| जब आप यूट्यूब पर वीडियो को पब्लिश कर देते है, तब आपका वीडियो उन सभी लोगो को दिखने लगता है जो लोग यूट्यूब पर सर्च कर के वीडियो को देखना चाहते है| और इसके साथ ही आपने वीडियो पर सारे customization सही तरीके से किये है तब आपके वीडियो व्यूज और सब्सक्राइबर बढ़ाते है और आपकी कमाई की शुरुआत हो जाती है|
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FAQ
यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?
यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय वो होता है जिस टाइम पर आपके व्यूअर्स एक्टिव होते हैं. इसमें आप बेसिक टाइम का भी अंदाजा लगा सकते हैं. जैसे सुबह 6 बजे,9 बजे और 12 बजे, ये ऐसा टाइम है जब ज्यादातर लोग एक्टिव होते हैं. वहीं अगर शाम के टाइम की बात की जाए तो 3 बजे और 6 बजे आप वीडियो अपलोड कर सकते हैं|
यूट्यूब पर सही तरीके से वीडियो अपलोड कैसे करें?
- YouTube ऐप्लिकेशन खोलें.
- बनाएं वीडियो पर टैप करें.
- वह वीडियो चुनें जिसे अपलोड करना है. इसके बाद, आगे बढ़ें पर टैप करें. अगर आपका वीडियो 60 सेकंड या इससे कम अवधि का है और उसका आसपेक्ट रेशियो (लंबाई-चौड़ाई का अनुपात) स्क्वेयर या वर्टिकल है, तो उसे शॉर्ट वीडियो के तौर पर अपलोड किया जाएगा. ज़्यादा जानें (जानने के लिए आर्टिकल पढ़े)